दोनों पुरुष और महिला में रूसी (डैंड्रफ) एक सामान्य सिर की त्वचा पर उत्पन्न होने वाली समस्या है। यह एक अप्रिस्थिति है जो सूखी त्वचा, ऑयली त्वचा, बैक्टीरिया या फंगस का सिर की त्वचा पर उत्पन्न होने से होता है, और अन्य त्वचा सम्बंधित समस्या से भी यह होता है। रूसी के कारण खुजली होती है और सिर की त्वचा पर सूखी त्वचा के फलैक्स बनने लगते है। यह परिस्थिति भले ही गंभीर ना हो लेकिन इसके कारण पुरुषों को शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ सकती है क्योंकि यह उनके कंधो पर ज़रूर दिखेगा। इसे आप नियंत्रित कर सकते है अगर आप रोजाना सही नुस्खो का पालन करे तो। कुछ घरेलु नुस्खे है जिनसे आप इस समस्या को दूर कर सकते है।
 सिर की त्वचा पर रूसी (डैंड्रफ) का उत्पन्न होना केवल महिलाओं के लिए समस्या नहीं है बल्कि यह पुरुषों के लिए भी एक शर्मिंदगी से भरपूर समस्या है। सिर की त्वचा पर ज्यादा रोस्सी होने से आपके बाल खराब दिख सकते है। इस कारण किसी प्रकार के उत्सव या मीटिंग में यह बहुत ही शर्मनाक लग सकता है। जब रूसी आपके कंधो के ऊपर गिरता है तब आपकी पूर्ण इमेज बिगड़ सकती है। इसलिए आपको उन नुस्खो को अपनाना चाहिए जिस से आप अपने सिर की त्वचा से रूसी को हमेशा के लिए दूर कर सकें। अगर आपको मार्किट में उपलब्ध शैम्पू और कॉस्मेटिक जिसमे केमिकल पदार्थ का उपयोग किया हो नहीं पसंद है तो आप घरेलु नुस्खो को अपना सकते है जो प्रभावशाली रूप से बिना कोई साइड इफेक्ट्स के आपके सिर की त्वचा से रूसी को दूर कर सकता है।
अगर शुरूआती चरण में सही इलाज का पालन नहीं किया तो आप लम्बे समय तक इस रूसी (डैंड्रफ) की समस्या का शिकार बने रह सकते है। सिर की त्वचा में फंगल ग्रोव्थ होने लगेगा और आपको खुजली और चिडचिडाहट महसूस होने लगेगी। हम सब यह सोचते है की पुरुषों में रूसी की समस्या महिलाओं से कम होती है लेकिन आज कल यह सच नहीं है।पुरुषों को भी रूसी की समस्या से गुज़रना पड़ता है जो उनके लिए गंभीर समस्या हो सकती है और इस कारण उनके बाल भी गिर सकते है। नीचे कुछ घरेलु नुस्खो को दर्शाया गया है जो पुरुषों में रूसी की समस्या का इलाज कर सकते है।

पुरुषों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे (Dandruff home remedies for men)

डैंड्रफ के उपाय, बेसन (Gram flour)

डैंड्रफ का सबसे मुख्य कारण है अशुद्ध सिर की त्वचा। बेसन एक बेहतरीन क्लेंसेर है जिस से आप दोनों चेहरे और सिर की त्वचा को साफ़ कर सकते है। बेसन को लगाने से आप सिर की त्वचा से सभी गंद और कार्बन की परत को निकाल सकते है। इस नुस्खे के लिए आपको एक ग्लास के बर्तन में 2 चम्मच बेसन का आटा लेना है और इसमें 1 चम्मच दही को मिलाना है। इन दो सामग्री को अच्छे से मिला लें और इसे अपने बालों और सिर की त्वचा पर मास्क बनाते हुए लगा लें। अपने बाल और सिर की त्वचा को 20 मिनट के बाद धो लें।
 रुसी हटाने के उपाय, दही (Yogurt)
आप दही को घर पर सही से बना सकते है जिसका उपयोग आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है। घर पर दही को बनाने के लिए आपको फ्रिज में रखा हुआ दूध में निम्बू के रस को मिलाना है। यह डैंड्रफ की समस्या का इलाज करने में बहुत ही प्रभावशाली नुस्खा है। क्योंकि दही में एंटी- फंगल गुण है इस से सिर की त्वचा पर फंगस को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। इस नुस्खे के लिए आपको एक कप दही लेना है और उसमे एक चुटकी काली मिर्च पाउडर को मिलाना है। काली मिर्च के दाने को कुचल कर उनका पाउडर बना कर उपयोग में लेने से परिणाम ज्यादा बेहतर होगा। इन सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद, आप इस मिश्रण को बाल और सिर की त्वचा पर लगा सकते है। इसे आपको आधे घंटे के लिए रखना है और फिर ठंडे पानी से धो लेना है।
रुसी का उपचार, एलोवेरा (Aloe vera)
एलोवेरा एक बेहतरीन पौधा है जिसके पत्ते से आप जेल जैसे पदार्थ को प्राप्त कर सकते है। इस जेल को सिर की त्वचा पर लगाया जाता है जो एक बेहतरीन प्रभाव प्रदान करता है। सिर की त्वचा से फंगस को निकालने के लिए आप इस एलो वेरा जेल का उपयोग कर सकते है क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण है। अगर आप डैंड्रफ की गंभीर समस्या से गुज़र रहे है और आपको सेबोर्र्हेटिक डर्मेटाइटिस हो गया है तो एलोवेरा एक सही और प्रभावशाली इलाज है। इस जेल को आप अपने सिर की त्वचा पर सीधे लगा सकते है इस से आपको कोई साइड इफ़ेक्ट या हानि नहीं पहुँचेगी।